अब 2 मिनट में करें चेक अपनी गाड़ी या बाईक का Insurance , करें ये आसन काम

 


क्या आप भी अपनी बाइक या कार के Insurance दस्तावेज या पॉलिसी डॉक्युमेंट को खो दिए हैं, या फिर आपको नहीं मिल रहा है, तो ऐसी स्थिति में आपको काफी ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इसके अलावा भी आप पर काफी महंगे फाइन भी लगाए जा सकते हैं। और इन सब से बचने का एक सिंपल और सबसे आसान तरीका हम आपके लिए आज इस पोस्ट में लेकर आए हैं।

आप अपनी बाइक या कार का इंश्योरेंस केवल 2 मिनट में चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हमारे पास कुछ ऐसी तरकीब भी है जिसकी सहायता से आप अपना तो चेक कर सकते हैं, बल्कि अपने पड़ोसी और दोस्तों का भी कार या बाइक इंश्योरेंस की जांच कर सकते हैं।

Insurance क्या होता है?

Insurance
Insurance

Insurance उस स्थिति में काम आती है जब आपकी गाड़ी पर कोई मुसीबत आती है। मान लीजिए कि आपकी गाड़ी पर कोई मुसीबत आ गई है या फिर आपकी गाड़ी का कहीं आर्थिक नुकसान हो गया है ,इसके अलावा आपको कई तरह की मानसिक और कानूनी परेशानी में बचाने में भी इंश्योरेंस मदद करता है। अगर आपका गाड़ी का कहीं भी एक्सीडेंट होता है तो उसे समय आपके पास Insurance होने पर आपकी गाड़ी पर खर्च होने वाला पैसा इंश्योरेंस कंपनी देने वाली है। कार इंश्योरेंस या बाइक इंश्योरेंस नई गाड़ी हो या पुरानी गाड़ी दोनों के लिए बेहद ही जरूरी होता है।

Car और Bike Insurance

वैसे तो कार इंश्योरेंस या बाइक इंश्योरेंस पर हर दिन कई बड़े-बड़े फाइन लगने की खबर हमें सामने आती है लेकिन आप इसे आसानी से बच सकते हैं। भारतीय बाजार में कई ऐसे साधन है जिनकी सहायता से आप अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस का पता लगा सकते हैं। इसके भारतीय सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट है जिनके पास आपका पूरा डाटा भंडार किया गया है आप उन पोर्टल पर जाकर अपनी कार या बाइक के बारे में जानकारी ले सकते हैं,

इनके अलावा भी कुछ बेहतरींस मोबाइल ऐप है जो की प्लेस्टोर पर उपलब्ध है और आप उनकी सहायता से आसानी से इंश्योरेंस की अंतिम डेट का पता लगा सकते हैं।

Vahan e service Insurance website

सबसे पहले Vahan e service एक सरकारी वेबसाइट है जिसके सहायता से आप अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस का पता लगा सकते हैं। पता लगाने के लिए नीचे निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें।

  1. सबसे पहले आप दी गई वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट को खोले 
  2. वेबसाइट खुल जाने के बाद, अगर आप इसे Pc या लैपटॉप में खोल रहे हैं तो आपके ऊपर की तरफ Know for vehicle Details लिखा हुआ मिलने वाला है ,जबकि अगर आप मोबाइल में खोल रहे हैं तो आप तीन डॉट पर क्लिक करके know Your Vehicle Details पर जाए।
  3. इसके बाद आपके अकाउंट बनाने की जरूरत होने वाली है, जिसके लिए आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालने के बाद OTP जनरेट करें।
  4. OTP डालकर verify करें
  5. सफलता पूर्वक वेरीफाई होने के बाद आप अपना पूरा नाम डालें और अपने मुताबिक एक नया पासवर्ड बनाएं। ध्यान दें आप अपने पासवर्ड को अच्छी तरह से याद रखें। इसके बाद क्रिएट अकाउंट पर दबाकर अकाउंट को सफलता पूर्वक बनाएं।
  6. इसके बाद बैक टू व्हीकल सर्च को दबाए इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर और उसी पासवर्ड को डालकर आगे क्लिक करें
  7. एक ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आप अपने गाड़ी नंबर डालें और वेरिफिकेशन कोड को डालें जिसकी बाद आप अपने गाड़ी से जुड़ी सभी जानकारी को आसानी से देख सकते हैं।

Car info Insurance checking app

हालांकि इसके अलावा भी एक और आसान तरीका है आप अपने प्लेस्टोर पर जाकर Car info ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

इसके बाद आप उसमें आसानी से लॉगिन हो जाए।

इसके बाद Vehical Owner को दबाए, कोई शहर का चयन करें और अपने आसपास या फिर अपने गाड़ी के नंबर को डाल दें इसके बाद आप उसे गाड़ी के बारे में सारी जानकारी को आसानी से देख सकते हैं।

इस AAP के जरिए आप किसी भी गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथी इसे इस्तेमाल करना भी उन वेबसाइटों की तुलना में काफी ज्यादा आसान है।

IIB.Gov Insurance website

इसके अलावा भी एक और वेबसाइट है जिसकी सहायता से आप चेक कर सकते हैं IIB.Gov । आप इस वेबसाइट की सहायता से भी अपने बाइक या कार के बारे में इंश्योरेंस की सारी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसे इस्तेमाल करना उन दोनों विकल्पों की तुलना में ज्यादा पेचीदा है। लेकिन इस वेबसाइट पर भारत सरकार द्वारा सभी गाड़ियों के बारे में जानकारी कोई इकट्ठा किया जाता है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X